Close

    रांची, झारखंड में माननीय प्रधान मंत्री द्वारा झारखंड विधान सभा के उद्घाटन के दौरान आईसीटी सहायता

    VidhanSabhaan

    झारखंड के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन था जब माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित झारखंड विधानसभा का उद्घाटन किया, नए अत्याधुनिक सचिवालय की नींव रखी; झारखंड के साहेबगंज जिले में गंगा नदी पर भारत के दूसरे रिवराइन मल्टीमॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया और कई योजनाओं का शुभारंभ किया। समारोह का आयोजन श्रीमती प्रभात तारा मैदान, रांची, झारखंड में श्रीमती की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया। द्रौपदी मुर्मू, झारखंड के माननीय राज्यपाल, श्री अर्जुन मुंडा, जनजातीय मामलों के मंत्री, भारत सरकार, श्री रघुबर दास, झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री, श्री संतोष गंगवार, श्रम और रोजगार राज्य मंत्री, भारत सरकार, श्री मनसुख एल मांडविया, मंत्री जहाजरानी, ​​रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री, भारत सरकार, श्री पुरुषोत्तम रूपाला, कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण राज्य मंत्री, भारत सरकार, श्री कैलाश चौधरी, कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण राज्य मंत्री और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति .
    ये हैं समारोह के दौरान की कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं:-
    • झारखंड के साहेबगंज जिले में भारत के दूसरे रिवराइन मल्टीमॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। यह टर्मिनल गंगा नदी पर भारत के अंतर्देशीय जलमार्ग प्रभाग द्वारा बनाया गया है।
    • झारखण्ड के नवनिर्मित अत्याधुनिक विधान सभा भवन का उद्घाटन।
    • 1280 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाले झारखंड के नए अत्याधुनिक सचिवालय का शिलान्यास।
    • किसानों को पेंशन के लिए राष्ट्रव्यापी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना शुरू की गई। प्रत्येक किसान को एक हजार रुपये पेंशन मिलेगी। 3000/- 60 वर्ष की आयु के बाद।
    • छोटे व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री लघु व्यपारिक मानधन योजना और ‘स्वरोजगार’ पेंशन योजना शुरू की।
    • पूरे भारत में स्थापित किए जा रहे 462 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन किया।

    एनआईसी, झारखंड ने प्रभात तारा मैदान, रांची में पीएमओ कैंप कार्यालय और अन्य आईटी गतिविधियों के लिए आईटी सेल की स्थापना के लिए पूर्ण समर्थन दिया। वेबकास्टिंग सफलतापूर्वक की गई। सोशल मीडिया कवरेज के लिए भी समर्थन प्रदान किया गया था।